उत्तराखंड: 11 बजे से पहले नहीं चलेगी AC, पंखे भी रखने होंगे बंद

देहरादून: राज्य में बिजली संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है ऐसे में अब ऊर्जा निगम ने बिजली बचाने के लिए पहल शुरू की है। बिजली विभाग के दफ्तरों में सुबह 11 बजे से पहले कोई भी AC एसी 24 डिग्री तापमान पर ही चला सकेंगे। यूपीसीएल के MD अनिल कुमार ने सभी कार्यालयाध्यक्षों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रदेश में लगातार बिजली किल्लत चल रही है।

गर्मी के साथ ही बिजली की डिमांड भी बढ़ती ही जा रही है। इसको देखते हुए ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक ने अपने सभी दफ्तरों में सख्ती शुरू कर दी है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि किसी भी दफ्तर में सुबह 11 बजे के बाद ही एसी चले।

एसी की सेटिंग 24 डिग्री पर ही रखना सुनिश्चित करें। जब भी कोई अधिकारी, कर्मचारी किसी विभागीय काम से या भोजन के लिए कार्यालय में अनुपस्थित हो तो लाइट, पंखा, एसी, कूलर आदि को बंद करना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि परिसर, कॉरिडोर, शौचालय और अन्य स्थानों पर दिन के समय में जब प्राकृतिक रोशनी होती है, तब लाइट व पंखों का इस्तेमाल न किया जाए। जहां तक संभव हो सके, एक कक्ष में एक से अधिक अधिकारी अपने कार्यों को बैठकर पूरा करें।

दफ्तर में लगे हुए कंप्यूटर, प्रिंटर को बिना आवश्यक कार्य दिनभर खुला न रखा जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने अधीन काम करने वाले कर्मचारियों को बिजली बचत के प्रति जागरूक रखें।

उत्तराखंड