पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ की डॉ. दीक्षा जोशी ने UPSC परीक्षा में ऑल इंडिया स्तर पर 19 वी रैंक हासिल की है। दीक्षा जोशी भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी की पुत्री है इससे पहले दीक्षा हिमालयन हॉस्पिटल MBBS कर चुकी है। दीक्षा की इस उपलब्धि से उनके परिवार सहित पूरे पिथौरागढ़ जिले में खुशी की लहर है। दीक्षा के घर में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

BJP के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी की बेटी दीक्षा जोशी पिथौरागढ़ जिले की पहली महिला IAS है, जिसने पूरे देश में 19 वी रैंक हासिल की है। दीक्षा जोशी ने तीसरी बार में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की है। दीक्षा की इस उपलब्धि से उसके परिवार में खुशी की लहर है। दीक्षा जोशी की यूपीएससी में 19वी रैंक आने पर उनके माता-पिता ने गर्व महसूस करते हुए इसे पूरे ज़िले और उत्तराखंड के लिए खुशी की बात बताया है। दीक्षा की माता का कहना है कि वह बचपन से ही बहुत होनहार थी उनकी इस उपलब्धि से वह बहुत खुश है।

दीक्षा जोशी ने प्राथमिक शिक्षा पिथौरागढ़ से हासिल की है। उन्होंने मल्लिकार्जुन स्कूल पिथौरागढ़ से हाईस्कूल पास करने के बाद वेल्थम गर्ल्स कॉलेज देहरादून से इंटर की परीक्षा पास की। जिसके बाद दीक्षा ने हिमालयन हॉस्पिटल जौली ग्रांट से MBBS की पढ़ाई की। दीक्षा का कहना है कि एमबीबीएस के बाद दून अस्पताल में इंटर्नशिप के दौरान उन्हें महसूस हुआ कि प्रशासनिक सेवा में जाकर हेल्थ सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। तब जाकर उन्होंने UPSC की तैयारी शुरू की। सबसे बड़ी बात यह है कि दीक्षा ने बिना किसी कोचिंग के ही खुद से तैयारी कर UPSC की परीक्षा उत्तीर्ण की है। दीक्षा ने इसका श्रेय अपने माता-पिता के साथ ही गुरु अनुपम जैन को दिया है।

Leave a Reply