नई दिल्ली : ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी। अब व्हाट्स एप के माध्यम से सीट या बर्थ पर बैठे ही मनपसंद खाना मंगवा सकते हैं। भारतीय रेल की पीएसयू, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी IRCTC ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप फूड ऑन ट्रैक के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की हैं।
भारतीय रेलवे ने ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है, जो +91-8750001323 है। शुरुआत में व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाओं के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई थी। पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं के चयन के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा। इस विकल्प के साथ ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से बिना ऐप डाउनलोड किए अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे।
ऐसे करें फूड ऑर्डर
- www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक कर अपनी ट्रेन का नाम और नंबर डालें
- बोर्डिंग डेट और स्टेशन का चुनाव करें
- फाइंड फूड पर क्लिक करें
- फिर अपने पसंद के रेस्टोरेंट का चुनाव करें
- खाने का चुनाव करें
- अपना PNR नंबर डालकर खाने का ऑर्डर करें
सेवाओं के अगले चरण में, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक संवादात्मक मंच बनाने में सक्षम होगा, जिसमें एआई पावर चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों का उत्तर देगा। साथ ही उनके लिए भोजन भी बुक करेगा। इसकी शुरुआत में चुनिंदा ट्रेनों और यात्रियों पर ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार लागू किया गया है। ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर भारतीय रेलवे इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करेगा।