उत्तराखंड: युवाओं के लिए जरूरी जानकारी, पुलिस भर्ती को लेकर एक और अपडेट

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस भर्ती प्रक्रिया तेजी आगे बढ़ रही है। पुलिस ने तैयारियों को तेज कर दिया है। इस बार पुलिस भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं को पहले प्रवेश पत्र दिया जाएगा। भर्ती का फिजीकल जिलेवार होगा। उसके लिए सभी जिलों के अधिकारियों को शेड्यू बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तराखंड पुलिस सिपाहियों की 1521 पदों पर शारीरिक दक्षता परीक्षा को लेकर एक और नया आदेश आया। इस आदेश के अनुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा जनपदवार बनाये गए परीक्षा केंद्रों पर शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रवेशपत्र जारी किए जाएंगे।

भर्ती केंद्र प्रभारी फिजिकल परीक्षा के लिए विस्तृत शेड्यूल बनाकर पुलिस मुख्यालय को भेजेंगे। इसके बाद ही फिजिकल परीक्षा शुरू होगी। राज्य में सिविल, पीएसी और फायरमैन के करीब 1521 पदों पर भर्ती होनी है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भर्ती की जिम्मेदारी दी गई। इसके लिए 3 मार्च तक आवेदन की अंतिम तिथि थी। आयोग को करीब ढाई लाख आवेदन भर्ती के लिए आये हैं।

13 जिलों में बनाये गए करीब 20 परीक्षा केंद्रों पर यह आवेदन भेजे गए। अभी तक 9 अप्रैल से फिजिकल परीक्षा की संभावित तिथि तय थी। लेकिन प्रवेशपत्र जारी होने में समय लगने पर यह तारीख निश्चित ही आगे बढ़ेगी। अब पुलिस मुख्यालय ने सभी केंद्र प्रभारियों से आवेदनों का परीक्षण कराने के साथ सूची मांगी है।

साथ ही फिजिकल परीक्षा का पूरा शेड्यूल भी मांगा है। इसके बाद आयोग को सूची भेजने के साथ ही प्रवेशपत्र जारी होंगे। प्रवेशपत्र ऑनलाइन जारी होंगे। इसके लिए एक निश्चित समय अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। प्रवेशपत्र का लिंक भी सभी भर्ती प्रभारी व्यपाक प्रचार प्रसार करेंगे।

उत्तराखंड