सतपुली । विकास खण्ड एकेश्वर तहसील सतपुली स्थित ग्राम मलेठी में देव भूमि सहकारी समिति ने पिगरी फार्मिंग की शुरुआत की । इस दौरान एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में डॉ. अशोक कुमार अपर निदेशक पशु पालन विभाग गढवाल मंडल, सुंदर सिंह चौहान संस्थापक देव भूमि सहकारी समिति ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया । इस दौरान उपस्थित अतिथियों ने सुंदर सिंह चौहान को शॉल ओढ़ाकर और सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया ।
कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि डॉ. अशोक कुमार ने पिगरी फार्मिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई और उसके फायदे बताए गए । उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि यूरोपीय देशों में सुकर फार्म बड़े स्तर पर किया जाता है और यह फार्मिंग काफी फायदेमंद होता है । राष्ट्रीय पशुधन मिशन को लेकर भारत सरकार ने पिगरी फार्मिंग को भी रखा है । सरकार इसके लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है । लोगों को सरकार की इस योजनाओं का लाभ लेना चाहिए ।
डॉ देवेंद्र बिष्ट पशु चिकित्सा अधिकारी पौड़ी ने कार्यक्रम में जानकारी देते हुए कहा कि पलायन को रोकने को लेकर पशुपालन एक अच्छा उदाहरण है । जिसके माध्यम से आर्थिकी मजबूत होती है साथ ही पलायन भी रुक सकता है । इस दौरान सरकार ने पशुपालन से लेकर फार्मिंग ही नहीं बल्कि उससे होने वाले उत्पादों को लगाने के लिए सरकार योजना चला रही है । जिसका लोगों को फायदा उठाना चाहिए । सुंदर सिंह चौहान संस्थापक ने जानकारी देते हुए बताया कि इस फार्मिंग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को फार्मिंग को लेकर निशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा । कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के रुप में राजेंद्र सिंह रावत संरक्षक चिन्हित राज्य आंदोलनकारी समिति, भूपेंद्र सिंह रावत अध्यक्ष चिन्हित राज्य आंदोलनकारी समिति, प्रो राकेश नेगी, अनु पंत सामाजिक कार्यकर्ता, डॉ मयंक बडोला स्वास्थ निदेशालय देहरादून, डॉ मनीष नेगी पशु चिकित्सा अधिकारी कल्जीखाल, हेम खंतवाल, सुकेश डंगवाल, हेम पंत, विनोद नेगी मौजूद रहे ।