उत्तराखंड: अगले तीन दिन इन सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, एडवाजरी भी जारी

  • राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी।

  • बारिश के अलर्ट को देखते हुए एक्शन में सीएम धामी।

देहरादून: दो-तीन दिनों की बेरुखी के बाद मानसून एक बार फिर जोर पकड़ सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के सात जिलों में अगले तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। आज 18 जुलाई को भारी बारिश का येलो और 19 व 20 जुलाई के रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट को देखते हुए सीएम धामी भी एक्शन में उन्होंने बैठक कर अधिकारियों को सकर्त रहने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, इन सात जिलों में कल से लगातार तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में अत्यंत भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड: मौसम विभाग ने फिर जारी किया रेड अलर्ट, इन तीन दिनों रहें सावधान 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार से अगले तीन दिन सरकार, शासन, जिला प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को 24 घंटे सतर्क रहने की जरूरत है। नदियों, नालों के किनारे बसे लोगों के साथ ही भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। इस संबंध में सरकार और आपदा प्रबंधन विभाग को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। वहीं, दून व आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए डीएम सोनिका ने आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं।

उन्होंने आपदा प्रबंधन से जुडे़ अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए। उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने इलाकों में रहेंगे ताकि बारिश के चलते यदि कहीं आपदा आती है तो तत्काल राहत एवं बचाव कार्य शुरू हो सके।

उत्तराखंड