उत्तराखंड: यहां फैली अज्ञात बीमारी, 2 बच्चों की मौत, कई बच्चे बीमार

हल्द्वानी: शहर की ढोलक बस्ती और आसपास के इलाके में बच्चे अचानक बीमार होने लगे हैं। यहां 10 से ज्यादा बच्चे बुखार और खांसी से पीड़ित हैं। सिर्फ खांसी और बुखार से दो बच्चों की मौत हो गई। जानकारी मिलने के बाद जांच के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम बीमारी का पता लगाने में जुट गई है।

ढोलक बस्ती के बच्चे प्राथमिक विद्यालय और एनजीओ की ओर से संचालित एजुकेशन सेंटरों में जाते हैं। इस बीमारी की जानकारी भी वीरांगना संस्था के सदस्यों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रश्मि पंत के नेतृत्व में टीम ढोलक बस्ती, किदवई नगर क्षेत्र में पहुंची। उन्हें पता चला कि चार मई को एक ही दिन में एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत हुई है।

इसमें छह वर्षीय लक्ष्मी और चार वर्षीय दीप है। दीप की सुबह घर पर ही मौत हो गई थी। जबकि लक्ष्मी को उसके परिजन पहले एक निजी अस्पताल ले गए और फिर डॉ. सुशीला तिवारी ले गए, लेकिन बच्ची को बचाया नहीं जा सका। जानकारी के अनुसार इस समय पांच साल से अधिक के 10 से अधिक बच्चे बीमार हैं।

स्वास्थ्य विभाग को अब तक बीमारी का पता नहीं चल पाया है। डॉक्टरों का कहना है कि जांच की जा रही है। क्षेत्र में टीम तैनात कर दी गई है। कुछ बच्चों में दोने निकलने की भी शिकायत मिल रही है। हालांकि, यह कौन से बीमारी है, इसका पता जांच के बाद ही चल पाएगा।

उत्तराखंड