भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की में एनईपी 2020 पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार

by intelliberindia

 

रूड़की : मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की, उत्तराखंड द्वारा “एनईपी 2020 के माध्यम से भारतीय परंपरा एवं संस्कृति का पुनरुद्धार: शिक्षा के बहुभाषी, बहुसांस्कृतिक, बहुविषयक तरीके” शीर्षक से दो दिवसीय आईसीएसएसआर-प्रायोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। आईसीएसएसआर द्वारा प्रायोजित एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विभाग में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में पूरे भारत से लगभग 130 प्रतिभागियों ने भाग लिया। आईआईटी रूड़की में अंग्रेजी के प्रतिष्ठित प्रोफेसर प्रोफेसर बिनोद मिश्रा ने संयोजक के रूप में कार्य किया। सेमिनार में कई विषयों पर चर्चा की गई, जिनमें आत्मनिर्भर भारत, एनईपी के माध्यम से युवा सशक्तिकरण, एनईपी के माध्यम से शिक्षा का स्थानीयकरण, लिंग एवं कौशल विकास, शैक्षणिक प्रशिक्षण में आईसीटी, मीडिया साक्षरता चुनौतियां और बहुत कुछ शामिल हैं।

सेमिनार का पहला दिन पारंपरिक स्वागत समारोह के साथ शुरू हुआ, जिसमें दीप प्रज्ज्वलन और कुलगीत शामिल था। प्रोफेसर बिनोद मिश्रा ने गर्मजोशी से स्वागत किया तथा प्रोफेसर एस.पी. सिंह ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की व मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विभाग का परिचय दिया। सत्र में एक सेमिनार स्मारिका का विमोचन तथा “कमुनिकेशन स्किल्स फॉर इंजीनीयर्स एंड साइंटिस्ट्स” पुस्तक के दूसरे संस्करण का शुभारंभ भी हुआ। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की में शैक्षणिक मामलों के कुलशासक प्रोफेसर अपूर्बा कुमार शर्मा ने सेमिनार का उद्घाटन किया और बहुभाषावाद पर जोर देते हुए संस्थान की ऐतिहासिक यात्रा और एनईपी 2020 के साथ संरेखण पर प्रकाश डाला।

मुख्य वक्ता प्रोफेसर पी.के. नायर ने स्थानीय स्तर पर वैश्विक प्रभावों को समझने में मानविकी की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की, और स्थानीय जागरूकता तथा सार्वभौमिक जिम्मेदारी पर एनईपी के फोकस के बीच गहरे संबंध पर जोर दिया। उनकी अंतर्दृष्टि इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे कला गंभीर पारिस्थितिक चुनौतियों से निपटने में एक शक्तिशाली उपकरण हो सकती हैं। पूर्ण सत्र में, प्रोफेसर कीर्ति कपूर ने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता के प्रति सम्मान को बढ़ावा देते हुए, समावेशिता के प्रति एनईपी की प्रतिबद्धता के दूरगामी प्रभाव को रेखांकित किया। इस बीच, प्रोफेसर एम. आर. वर्मा की एनईपी को लागू करने में ऐतिहासिक चुनौतियों की चर्चा ने अच्छी तरह से तैयार शिक्षकों एवं मजबूत बुनियादी ढांचे की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जो नीति के महत्व को बढ़ाता है। प्रोफेसर स्मिता झा के समापन धन्यवाद प्रस्ताव ने इन महत्वपूर्ण शैक्षिक उद्देश्यों के प्रति सेमिनार की सामूहिक प्रतिबद्धता को व्यक्त किया।

दूसरे दिन, प्रोफेसर सुशील के शर्मा ने एनईपी 2020 की भाषा नीति पर चर्चा की, जिसमें त्रि-भाषा फॉर्मूला और अंग्रेजी के पक्ष में पूर्वाग्रहों पर ध्यान केंद्रित किया गया। प्रोफेसर राहुल बनर्जी ने एआई और डिजाइन थिंकिंग सहित अत्याधुनिक शिक्षा प्रतिमानों की खोज की। प्रोफेसर नायर की समापन टिप्पणी में नीति-निर्माण में अनुकूलनशीलता और संवेदनशीलता पर जोर दिया गया। सेमिनार में शिक्षा में सोशल मीडिया की भूमिका, खुले शैक्षिक संसाधन एवं आईसीएसएसआर के ऐतिहासिक संदर्भ व पहल जैसे विषयों पर चर्चा की गई। ए.के. गुप्ता आईसीएसएसआर प्रतिनिधि ने आईसीएसएसआर के लक्ष्यों और कार्यक्रमों पर अंतर्दृष्टि साझा की।

समापन सत्र में दो वार्ताएं हुईं, उसके बाद आईसीएसएसआर के पूर्व निदेशक ए.के. गुप्ता का संबोधन हुआ। पहला व्याख्यान विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली के प्रोफेसर रमेश कुमार शर्मा द्वारा दिया गया। इसके बाद गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली में पत्रकारिता और जनसंचार के प्रोफेसर प्रोफेसर दुर्गेश त्रिपाठी ने एक और बातचीत की।

समापन सत्र में डॉ. तनुजा नाफडे की “शंखनाद” नामक संगीत रचना प्रस्तुत की गई, जिन्होंने अपनी रचनात्मक यात्रा को साझा किया। प्रमाणपत्र वितरित किए गए, और प्रतिभागियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में इसी तरह के आयोजनों की संभावना का सुझाव देते हुए सेमिनार के आयोजकों की प्रशंसा की। प्रोफेसर बिनोद मिश्रा ने उनके सहयोग के लिए अपनी टीम, संस्थान और आईसीएसएसआर का आभार व्यक्त किया। सेमिनार का समापन एकता और साझा उद्देश्य के प्रतीक राष्ट्रगान के साथ हुआ।







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