हीरो मोटोकॉर्प ने जैव-विविधता संरक्षण के प्रयासों को मजबूती देने के लिये उत्तराखंड सरकार के साथ की साझेदारी

हीरो मोटोकॉर्प ने जैव-विविधता संरक्षण के प्रयासों को मजबूती देने के लिये उत्तराखंड सरकार के साथ की साझेदारी
 
हरिद्वार : मोटरसाइकिल और स्‍कूटर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने पौधारोपण के प्रयासों से जैव-विविधता संरक्षण के लिये अपनी प्रतिबद्धता निभाते हुए, 127 इनफैन्‍ट्री बटालियन (टेरिटोरियल आर्मी), गढ़वाल राइफल्‍स के साथ साझेदारी की है। कंपनी के प्रमुख कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्‍मेदारी (सीएसआर) मंच ‘हीरो वी केयर’ के अंतर्गत पहल के तहत आज एक विशेष आयोजन में उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी को 10 हीरो ग्‍लैमर मोटरसाइकिलें सौंपी गईं।
यह मोटरसाइकिलें 127 इनफैन्‍ट्री बटालियन (टेरिटोरियल आर्मी), गढ़वाल राइफल्‍स को यातायात में सहयोग देंगी, जिससे गढ़वाल डिविजन में एक पौधारोपण अभियान सुनिश्चित होगा। 127 इनफैन्‍ट्री बटालियन (टेरिटोरियल आर्मी), गढ़वाल राइफल्‍स 1982 में बनी थी, जिसके दो लक्ष्‍य थे- भूतपूर्व सैनिकों के फिर से बसने में मदद करना और पारिस्थितिकी के उत्‍थान में योगदान देना। यह बटालियन पारिस्थितिकी की बहाली से सम्‍बंधित गतिविधियों के लिये राज्‍य वन विभाग की तकनीकी विशेषज्ञता लेती है और पर्यावरण की सुरक्षा को बढ़ावा देती है। हीरो मोटोकॉर्प द्वारा प्रदत्‍त पिकअप ट्रक्‍स और मोटरसाइकिलें तथा दूसरी चीजें उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में अपना मौजूदा वनरोपण करने के लिये बटालियन की क्षमता बढ़ाती हैं।
इस कार्यक्रम में बात करते हुए, उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा, ‘’हीरो मोटोकॉर्प उत्तराखंड सरकार की जैव-विविधता और संरक्षण की कोशिशों की एक मजबूत समर्थक रही है। हम राज्‍य में पौधारोपण को सुरक्षित रखने और बढ़ावा देने के लिये अपने बागबानी विभाग की ज्‍यादा मजबूती में उनके सहयोग का स्‍वागत करते हैं। इस पहल के साथ हीरो मोटोकॉर्प पर्यावरण के संरक्षण के लिये हमारे साथ सहयोग करने के लिए आगे आया है और हम दूसरे कॉर्पोरेट्स से आग्रह करते हैं कि वे इस आदर्श का अनुकरण करें और राज्‍य में जैव-‍विविधता को बनाये रखने में योगदान देने के लिये आगे आएं।‘’ 
उत्तराखंड सरकार के साथ भागीदारी के बारे में हीरो मोटोकॉर्प में कॉर्पोरेट सोशल रिस्‍पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) और कॉर्पोरेट कम्‍युनिकेशन के हेड भारतेन्‍दु काबी ने कहा, ‘’हीरो मोटोकॉर्प में सस्‍टेनिबिलिटी जीने का एक तरीका है। इस विश्‍वास के साथ हम गढ़वाल राइफल्‍स की 127 इनफैन्‍ट्री बटालियन के साथ गठजोड़ कर रहे हैं, ताकि उन्‍हें आवश्‍यक यातायात सहयोग दे सकें और पौधारोपण अभियान के लिये ज्‍यादा बड़े क्षेत्रों को शामिल कर सकें। उत्तराखंड के पास अच्‍छा वन्‍यक्षेत्र है और यह जंगल उस जैव-विविधता के संग्रह हैं, जिसे बढ़ते शहरीकरण के स्‍थायी तनाव से सुरक्षित रखने की आवश्‍यकता है।‘’ हीरो मोटोकॉर्प विगत वर्षों से अपनी सीएसआर पहलों के माध्‍यम से उत्तराखंड में पर्यावरणीय प्रयासों को लगातार सहयोग दे रहा है। पिछले वित्‍त-वर्ष (2023) में कंपनी ने उत्तराखंड वन विभाग के साथ भागीदारी कर उन्‍हें फॉरेस्‍ट रेंजर्स और गार्ड्स की बेहतर गश्‍त के लिये परिवहन सहयोग भी दिया था।