उत्तरकाशी: रिलीज हुआ देवलांग पर लिखा दिनेश रावत का गाना, जानें क्यों है खास

बड़कोट: उत्तरकाशी जिले के नौगांव ब्लॉक की बनाल पट्टी के प्रसिद्ध मेले देव पर्व देवलांग पर अब तक का सबसे तथ्यात्मक हारुल (गाना) लॉन्च हो गया है। गाना साहित्यकार दिनेश रावत ने लिखा है। इस गाने को रेश्मा शाह ने आवाज दी है। गाने को इस तरह से पिरोया गया है कि उसमें देवलांग के आयोजन को आसानी से समझा जा सकता है।

देवलांग की हारुल में देवलांग की तैयारियों से लेकर देवलांव के खड़े होने और वहां से राख को मड़केश्वर महादेव तक ले जाने की पूरी जानकारी दी गई है। किस तरह से देवलांग को लेकर लोगों में उत्साह रहता है, वह भी इस गाने में शामिल किया गया है। इससे लोगों को भी देवलांग पर्व के बारे में जानकारी मिलेगी। देवलांग रवांई घाटी का सबसे बड़ा पर्व है। इसे दखने के लिए केवल उत्तराखंड ही नहीं, बल्कि देश के विभिन्न राज्यों के लोग पहुंचते हैं।

साहित्यकार दिनेश रावत ने बताया देवलांग पर कई तरह के गाने और हारुल पहले भी बन चुके हैं, लेकिन इस हारुल के जरिए देवलांग की प्रत्येक जानकारी को लोगों के सामने लाना था। गाने को जीवंत बनाने के लिए देवलांग के दिन ही गैर गांव में शूटिंग की गई। कुल मिलाकर देखा जाए तो गाना देव पर्व देवलांग की पूरी जानकारी लोगों तक पहुंचाने में सफल रहा है।

ये रही कमी
हालांकि, हारुल में कई जगहों पर शब्दों का उच्चारण सही ढंग से नहीं हो पाया है। कुछ चीजें अधूरी सी नजर आती हैं, जो मूल रचना में नहीं हैं। मूल रचना से हटकर कुछ शब्दों को बदल दिया गया है। शब्दों के उच्चारण की कमियां भले ही संगीत के साथ जल्द पकड़ में ना आती हों, लेकिन मूल रचना पढ़ने के बाद इसे आसानी से समझा जा सकता है।

उत्तराखंड