भारती एयरटेल और बजाज फाइनेंस ने वित्तीय सेवाओं के लिए भारत के सबसे बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म में से एक बनने के लिए की रणनीतिक साझेदारी

by intelliberindia

 

  • वित्तीय सेवाओं की पहुंच को समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने तथा डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने के लिए की हुई एक अनूठी साझेदारी।
  • एयरटेल अपने सभी 375 मिलियन ग्राहकों को बजाज फाइनेंस की अधिकांश खुदरा वित्तीय सेवाएं कराएगा उपलब्ध।
  • यह साझेदारी एयरटेल के मज़बूत डिजिटल प्लेटफॉर्म और ओमनी चैनल क्षमताओं को बजाज फाइनेंस की 27 उत्पाद लाइनों के विविध समूह, एआई-संचालित रणनीति तथा मजबूत अंडरराइटिंग स्ट्रेन्थ के साथ जोड़ती है।

शिमला: भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक भारती एयरटेल और देश की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) बजाज फाइनेंस ने आज वित्तीय सेवाओं के लिए भारत के सबसे बड़े डिजिटल प्लेटफार्मों में से एक बनने और वित्तीय सेवाओं को समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने के उ‌द्देश्य से एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। इस अनूठी साझेदारी में एयरटेल के 375 मिलियन का सक्रिय ग्राहक आधार, 12 लाख से अधिक का विशाल वितरण नेटवर्क, तथा बजाज फाइनेंस की 27 उत्पाद लाइनों का विविध समूह, और 5,000 से अधिक शाखाएं एवं 70,000 क्षेत्रीय एजेंट शामिल है।

एयरटेल, बजाज फाइनेंस के खुदरा वित्तीय उत्पाद शुरुआत में अपने एयरटेल थैंक्स ऐप पर और बाद में अपने स्टोर के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के माध्यम से भी उपलब्ध कराएगा, ताकि ग्राहकों को इस सुविधा का सहज और सुरक्षित अनुभव मिल सके। दोनो कंपनियों की डिजिटल परिसंपत्तियों की संयुक्त ताकत एयरटेल और बजाज फाइनेंस को वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की पहुंच को और बेहतर बनाने में सक्षम बनाएगी।

भारती एयरटेल के वाइस चेयरमैन और एमडी गोपाल विट्टल ने कहा, “एयरटेल और बजाज फाइनेंस, इस देश के दो भरोसेमंद नाम हैं, जो लाखों भारतीयों को वित्तीय जरूरतों के विविध पोर्टफोलियो के साथ सशक्त बनाने का साझा दृष्टिकोण रखते हैं। दोनों कंपनियों की संयुक्त पहुंच, पैमाना और वितरण शक्ति इस साझेदारी की आधारशिला के रूप में काम करेगी और हमें बाजार में सफल होने में मदद करेगी। हम एयरटेल फाइनेंस को कंपनी के लिए एक रणनीतिक परिसंपत्ति के रूप में विकसित कर रहे हैं और इसमें निवेश तथा इसका विकास करना जारी रखेंगे। आज हम पर एक मिलियन से अधिक ग्राहक अपना भरोसा जता रहे हैं। हमारा लक्ष्य एयरटेल फाइनेंस को अपने ग्राहकों की सभी वित्तीय जरूरतों के लिए वन-स्टॉप शॉप बनाना है।”

बजाज फाइनेंस के प्रबंध निदेशक राजीव जैन ने कहा, “भारत का डिजिटल इकोसिस्टम, डेटा संचालित क्रेडिट अंडरराइटिंग और वित्तीय समावेशन के केंद्र में रहा है। एयरटेल के साथ हमारी साझेदारी न केवल समावेशी विकास के लिए भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे का लाभ उठाती है, बल्कि भारत के दो अग्रणी और सबसे भरोसेमंद ब्रांडों की विशेषज्ञता और पहुंच को भी एक मंच पर लेकर आती है। एयरटेल के साथ मिलकर, हम भारतीयों के लिए पसंदीदा फाइनेंसर बनना चाहते हैं और लाखों लोगों को दूरदराज के इलाकों में भी वित्तीय सेवाओं तक पहुँच प्रदान करना चाहते हैं। हम एक ऐसे समय में एयरटेल के साथ साझेदारी करकर उत्साहित हैं जब बजाज फाइनेंस दक्षता बढ़ाने और ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एआई की शक्ति का उपयोग कर रहा है।”

अब तक एयरटेल थैंक्स ऐप पर बजाज फाइनेंस के दो उत्पादों का परीक्षण किया जा चुका है। मार्च तक एयरटेल थैंक्स ऐप पर बजाज फाइनेंस के चार उत्पाद ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे। इनमें गोल्ड लोन, बिजनेस लोन, को-ब्रांडेड इंस्टा ईएमआई कार्ड और पर्सनल लोन शामिल हैं। एयरटेल इस कैलेंडर वर्ष के दौरान बजाज फाइनेंस के लगभग 10 वित्तीय उत्पाद पेश करेगा।

एयरटेल के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप और बाद में इसके राष्ट्रव्यापी स्टोर नेटवर्क के माध्यम से एयरटेल-बजाज फिनसर्व इंस्टा ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। एयरटेल बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड बजाज फाइनेंस ग्राहकों को उपलब्ध कई तरह के ऑफर की सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ताओं को 4,000 से अधिक शहरों में 1.5 लाख से अधिक पार्टनर स्टोर पर इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर और किराने का सामान सहित विभिन्न सामान खरीदने के लिए सुनम्य ईएमआई विकल्पों और भुगतान योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। इसके अतिरिक्त, सह-ब्रांडेड कार्ड कई प्लेटफॉर्म पर ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए भी मान्य है।

एयरटेल थैंक्स ऐप अब ग्राहकों को गोल्ड लोन भी दिलाता है, जिससे नए क्रेडिट ग्राहकों को वित्त सुविधा दिलाने और औपचारिक वित्तीय प्रणाली के साथ जोड़ने में मदद मिलती है।
इस साझेदारी के तहत, दोनों कंपनियां मजबूत नियामक अनुपालन, डेटा गोपनीयता और सुरक्षा तथा निर्बाध ग्राहक सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

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