हेलमेट पहनने के बाद भी कट सकता है 1000 का चालान, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

हेलमेट पहनकर अगर बाइक और स्कूटी चला रहे हैं, तो एक छोटी सी गलती के लिए आपका 1000 रूपये तक का चालन कट सकता है। ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट पहनकर दोपहिया वाहन चलाने पर भी आपका चालान काटा जा सकता है। मोटर वाहन अधिनियम (MV Act) के अनुसार, अगर कोई सवार मोटरसाइकिल या स्कूटी चलाते समय हेलमेट की पट्टी नहीं पहनता है, तो उस पर नियम 194-D MV Act के तहत 1000 रुपये का चालान किया जाएगा।

इतना ही नहीं यदि कोई घटिया क्वालिटी का हेलमेट पहने या हेलमेट पर BIS रजिस्ट्रेशन मार्क नहीं है, तब भी 194-D MV Act के तहत 1000 के अनुसार 1000 हजार रूपये तक का चालान कट सकता है। दो साल पहले, केंद्र ने एक नियम लागू किया था कि भारत में दोपहिया वाहनों के लिए सिर्फ भारतीय मानक ब्यूरो (BIS)-प्रमाणित हेलमेट का निर्माण और बिक्री की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मुताबिक, सड़क सुरक्षा की एक समिति ने मार्च 2018 में देश में हल्के हेलमेट की सिफारिश की थी। 

बच्चों के बैठाने के नियम
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में दोपहिया वाहनों पर चार साल से कम उम्र के बच्चों को ले जाने के लिए सुरक्षा नियमों में भी बदलाव किया है। नए यातायात नियम के तहत टू-व्हीलर राइडर्ड को बच्चों को ले जाने के लिए हेलमेट और हार्नेस बेल्ट का इस्तेमाल करना अनिवार्य है। इसके साथ ही वाहन की रफ्तार को भी सिर्फ 40 किमी प्रति घंटे तक सीमित रखना होगा। नए यातायात नियम का उल्लंघन करने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। साथ ही चालक के ड्राइविंग लाइसेंस को तीन महीनों के लिए निलंबित किया जा सकता है।

अपने ई-चालान को ऑनलाइन ऐसे भरें

  • अपने ई-चालान को भरने के लिए आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद Check online services में Check Challan status के ऑप्शन को चुनना होगा।
  • इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, व्हीकल नंबर या चालान नंबर की डिटेल्स डालकर अपना चालान ढूंढना होगा।
  • इसके अलावा आप अपने इंजन नंबर या चेसिस नंबर के आखिरी पांच नंबर को दर्ज करके भी इसे ढूंढ सकते हैं।
  • इसके बाद Get Detail के विकल्प को चुनें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर चालान की सारी डिटेल्स आ जाएंगी।
  • चालान का भुगतान करने के लिए आपको चालान के आगे लिखे Pay now के ऑप्शन को चुनना होगा।
  • अपनी सुविधा के अनुसार पेमेंट मोड को चुनें और भुगतान कर दें।
  • ई-चालान का भुगतान होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ट्रांजेक्शन आईडी का मैसेज आ जाएगा।
उत्तराखंड