विश्व पुस्तक दिवस पर जानें किताबों के बारें में महत्वपूर्ण जानकारी एवं रोचक तथ्य ………

by intelliberindia
देहरादून : आज विश्व पुस्तक दिवस है। मैंने आज अपनी छोटी सी लाइब्रेरी में बैठकर यह मन्थन किया कि मुझे पुस्तकों से इतना प्रेम कैसे हो गया? मुझे याद है कि गाँव मे हमारी बैठक की एक आलमारी में पुस्तकें सम्भाल कर रखीं हुईं थीं। इनमें से अधिकांश पुस्तकें मेरे पिताश्री गाँव के युवा प्रधान के रूप में किसान रेल द्वारा भारत भ्रमण के समय क्रय की गईं थी। कक्षा 6 में जब मैंने सर्वाधिक अंक प्राप्त किये तो मुझे हमारे सांसद पं. प्रकाशवीर शास्त्री द्वारा एक छोटी डिक्शनरी और सत्यार्थ प्रकाश पुरुस्कार में मिली थी। शायद यह पुस्तकों के प्रति अनुराग का अंकुरण था। फिर स्कूल की लाइब्रेरी के प्रभारी श्री ओपी सक्सेना द्वारा जो सहयोग पुस्तकों के आदान-प्रदान में किया, पुस्तकों और पत्रिकाओं के प्रति प्रेम बढ़ता चला गया।
“पुस्तक एक बगीचा है, एक बाग है, एक भण्डार है, एक पार्टी है, एक कंपनी है, एक परामर्शदाता है, परामर्शदाताओं की एक भीड़ है।”
                              – चार्ल्स बौडेलेर
ज्ञान प्रदान करने से लेकर हमारे विश्वदृष्टिकोण को बढ़ाने से लेकर हमें समझने का एहसास कराने तक किताबें पढ़ने के अनेक लाभ हैं।  किताबों और पढ़ने के बारे में कुछ अजीबो-गरीब रोचक तथ्य जो मैं इंटरनेट से खोजकर सूचीबद्ध कर सका हूँ, वह प्रस्तुत कर रहा हूँ। आशा है ये आपको भी रोचक लगेंगे
  • दुनिया की सबसे बड़ी किताब का आकार 16.40 फीट x 26.44 फीट है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी किताब ‘ द प्रोफेट मोहम्मद’ है, जिसे 50 से अधिक लोगों ने बनाया था। किताब का माप 16.40 फीट x 26.44 फीट है, वजन लगभग 1500 किलोग्राम है और इसमें 429 पृष्ठ हैं। इसका अनावरण 27 फरवरी 2012 को दुबई में एमशाहेद इंटरनेशनल ग्रुप द्वारा किया गया था।
  • ‘लाइब्रेरी’ शब्द लैटिन मूल का है। ‘लाइब्रेरी’ शब्द लैटिन शब्द ‘लिबर’ से लिया गया है जिसका अर्थ है “पुस्तक” इस बीच, ब्रिटानिका.कॉम के अनुसार ‘लैटिनीकृत ग्रीक शब्द, बिब्लियोथेका, जर्मन, रूसी और रोमांस भाषाओं में लाइब्रेरी के लिए शब्द का मूल है।’
  • किसी पुस्तक के सबसे लंबे शीर्षक में 3777 शब्द हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, किसी पुस्तक का सबसे लंबा शीर्षक रखने का विश्व रिकॉर्ड वित्याला येथिंद्र ने अपनी पुस्तक ‘द हिस्टोरिकल डेवलपमेंट ऑफ द हार्ट…’ के लिए हासिल किया था, जो 20 मार्च, 2019 को जारी की गई थी। पुस्तक के शीर्षक में 26,021 अक्षर हैं।
  • पठन सामग्री ख़त्म होने के डर के लिए एक शब्द है! मैकमिलन डिक्शनरी के अनुसार, एबिब्लियोफोबिया (संज्ञा) पढ़ने के लिए चीजें खत्म होने का डर है।
  • ‘एलिस इन वंडरलैंड’ में ऐलिस का किरदार एक वास्तविक छोटी लड़की पर आधारित है। ‘एलिस इन वंडरलैंड’ का मशहूर किरदार ऐलिस, ऐलिस लिडेल नाम की 10 साल की असली लड़की पर आधारित है। उसका परिवार लुईस कैरोल का घनिष्ठ मित्र था; दरअसल, ऐलिस के पिता हेनरी लिडेल कैरोल के बॉस थे।
  • अब तक लिखा गया सबसे लंबा उपन्यास मार्सेल प्राउस्ट का है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, मार्सेल प्राउस्ट की 13-खंड की पुस्तक ‘ए ला रीचेर्चे डू टेम्प्स पेर्डु’ (‘रिमेंबरेंस ऑफ थिंग्स पास्ट’ में अनुवादित) दुनिया में अब तक लिखा गया सबसे लंबा उपन्यास है। प्राउस्ट ने यह पुस्तक 1912 में लिखी थी और इसमें अंतरिक्ष सहित लगभग 9,609,000 अक्षर हैं।
  • अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट प्रतिदिन कम से कम एक किताब पढ़ते थे! अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति, थियोडोर रूज़वेल्ट एक पढ़े-लिखे व्यक्ति थे। इतना कि थियोडोर रूज़वेल्ट की लाइब्रेरीज़ के अनुसार, रूज़वेल्ट जब राष्ट्रपति थे तब भी औसतन एक दिन में एक किताब पढ़ते थे! ‘वह आम तौर पर एक समय में कई किताबें पढ़ता है, अपनी गतिविधियों और/या अपने मूड के आधार पर उनके बीच घूमता रहता है। रूजवेल्ट ने क्लासिक और समकालीन कथा और कविता पढ़ने के शौकीन थे।
  • ऐसे लोगों का वर्णन करने के लिए एक शब्द है जो हमेशा अपने साथ एक किताब रखते हैं! स्कॉटिश कवि और उपन्यासकार सर वाल्टर स्कॉट ने ‘बुक-बोसोम्ड’ शब्द गढ़ा, जो पहली बार उनकी 1805 की कविता ‘द ले ऑफ द लास्ट मिनस्ट्रेल’ में दिखाई दिया। इस शब्द का प्रयोग उस व्यक्ति के लिए किया जाता है जो हमेशा अपने साथ एक किताब रखता है।
  • दुनिया का सबसे पुराना उपन्यास पहली शताब्दी ईस्वी में लिखा गया था। दुनिया का सबसे पुराना उपन्यास पहली शताब्दी ईस्वी में लिखा गया था। चेरिटन का ‘चेरीज़ एंड कैलिरहो’, जिसका उपशीर्षक ‘लव स्टोरी इन सिरैक्यूज़’ है, पहली शताब्दी ईस्वी में लिखा गया था और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इसे दुनिया का सबसे पुराना उपन्यास माना जाता है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, एपुलियस का ‘द गोल्डन ऐस’ या ‘मेटामोर्फोसेस’ AD123 में लिखा गया ‘एकमात्र लैटिन उपन्यास है जो अभी भी पूरी तरह से जीवित है’।
  • सबसे पुरानी किताब: डायमंड सूत्र, 686 ई. में लिखी गई सबसे पुरानी पुस्तक है। डायमंड सूत्र एक संस्कृत पाठ है जो 686 ईस्वी का है। इसे सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध कराए जाने वाले पहले रचनात्मक कार्य के रूप में जाना जाता है, जिसका अंत “सार्वभौमिक मुफ्त वितरण के लिए” होता है।
  • सर्वाधिक प्रतियाँ बिकने वाली पुस्तक: डॉन क्विक्सोट। अब तक बेची गई प्रत्येक पुस्तक के बारे में रिपोर्ट करना कठिन है, बाइबल की पाँच अरब से अधिक प्रतियाँ मुद्रित और वितरित होने का दावा किया गया है। डॉन क्विक्सोट को सबसे अधिक वितरित फिक्शन पुस्तक के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन फिर भी, दावे का समर्थन करने के लिए आंकड़े मौजूद नहीं हैं। शीर्ष सत्यापित पुस्तक चार्ल्स डिकेंस की ए टेल ऑफ़ टू सिटीज़ है , जिसकी 200 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकी हैं।
  • हैरी पॉटर इस बात में कहां फिट होता है… इसकी पूरी श्रृंखला की संयुक्त रूप से 500 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं!
  • सबसे लंबी किताब: इस पर निर्भर करते हुए कि आप वॉल्यूम कैसे मापते हैं (सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत शब्द गणना है), इसका उत्तर अलग-अलग हो सकता है। 33 साल लंबी सस्पेंस सीरीज Divta को 11,206,310 शब्दों और 8,128 पेजों के साथ शब्द गणना के हिसाब से सबसे लंबी किताब माना जाता है। भारत में घटित एक संस्कृत महाकाव्य पर आधारित वेनमुरासु केवल लगभग 3,640,000 शब्दों का है, हालाँकि, इसमें 22,400 पृष्ठ हैं!
  • सबसे लंबा वाक्य: विक्टर ह्यूगो को अपने उपन्यास लेस मिजरेबल्स में सबसे लंबा वाक्य लिखने का श्रेय दिया जाता है । 823 शब्दों में, हम यह नहीं कह सकते कि यह एक रन-ऑन है, लेकिन यह निश्चित रूप से लंबा है!
  • सबसे छोटी किताब: दुनिया की सबसे छोटी किताब, टर्निप टाउन की टीनी टेड , केवल 0.07 मिमी x 0.10 मिमी मापती है। जिन 30 माइक्रोटैबलेट्स पर पाठ उकेरा गया है, उन्हें केवल स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से ही पढ़ा जा सकता है। पहले संस्करण में केवल 100 प्रतियां तैयार की गईं, लेकिन 2012 में एक पुस्तकालय संस्करण तैयार किया गया जिसे पुस्तक का बड़ा प्रिंट संस्करण माना गया।
  • सबसे महंगी किताब: अब तक बेची गई सबसे महंगी किताब कोडेक्स लीसेस्टर थी, जो लियोनार्डो डि विंची की विज्ञान डायरी है। 1994 में यह 30.8 मिलियन डॉलर में बिका, जो आज 53.5 मिलियन डॉलर से अधिक होगा!
  • सबसे बड़ी किताबों की दुकान:  वर्गफुटेज के आधार पर सबसे बड़ी किताबों की दुकान का रिकॉर्ड न्यूयॉर्क शहर में 5 वें एवेन्यू पर स्थित बार्न्स एंड नोबल के नाम है। लेकिन, जहां श्रेय देना उचित है, वहां पोर्टलैंड, ओरेगॉन में पॉवेल्स बुकस्टोर ने शेल्फ स्पेस के आधार पर सबसे बड़े बुकस्टोर का रिकॉर्ड लंबे समय से कायम रखा है।
  • सबसे पुरानी किताबों की दुकान : लिवरारिया बर्ट्रेंड, दुनिया की सबसे पुरानी किताबों की दुकान लिस्बन, पुर्तगाल में स्थित, लिवरारिया बर्ट्रेंड 1732 से संचालित हो रहा है। बर्ट्रेंड अब 52 स्थानों पर संचालित होता है, लेकिन लिस्बन के चियाडो पड़ोस में स्थान सत्यापित ओबी (ओरिजिनल बुकस्टोर) है।
  • सबसे (ई) रहस्यमय उपन्यास: 1939 में, अर्नेस्ट विंसेंट राइट ने ब्रेंटन हिल्स के बारे में एक कहानी लिखी, जो पतन की ओर अग्रसर एक काल्पनिक शहर था जिसे उपन्यास के नायक, जॉन गैडस्बी द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। किताब का सबसे दिलचस्प हिस्सा? संपूर्ण खंड में “ई” अक्षर का उपयोग नहीं किया गया है (लेखक के नाम को छोड़कर)। लिपोग्राम के रूप में जानी जाने वाली यह पुस्तक एक लेखन उपलब्धि थी जो 50,000 शब्दों की लंबाई में जांच करती है।
  • अमेरिका में सर्वाधिक प्रतिबंधित पुस्तक: जेडी सेलिंगर द्वारा द कैचर इन द राई। जबकि पिछले कुछ वर्षों में अमेरिका में कई पुस्तकों पर प्रतिबंध लगाया गया है, जेडी सेलिंगर की द कैचर इन द राई को सबसे व्यापक रूप से प्रतिबंधित माना जाता है। किसी देश द्वारा किसी पुस्तक पर प्रतिबंध लगाने के कारण अलग-अलग हो सकते हैं।
  • सर्वाधिक लोकप्रिय बच्चों की किताब: दुनिया भर में 140 मिलियन से अधिक हार्ड कॉपी बिकने के साथ, एंटोनी डी सेंट-एक्सुपेरी की ले पेटिट प्रिंस (द लिटिल प्रिंस) को बच्चों के लिए सबसे व्यापक रूप से लोकप्रिय कहानी माना जाता है। पहली बार 1943 में प्रकाशित, यह कई पीढ़ियों का पसंदीदा रहा है।
  • सबसे प्रारंभिक पुस्तकें: प्राचीन पेपिरस स्क्रॉल। शुरुआती “किताबें” मिट्टी की गोलियों, स्क्रॉल और पपीरस की शीट के रूप में लिखी गई थीं। मेसोपोटामिया में खोजी गई सबसे पुरानी गोलियाँ 3,000 ईसा पूर्व की हैं। पपीरस का पहला उपयोग मिस्र के पहले राजवंश (लगभग 2400 ईसा पूर्व) में हुआ था, जहाँ “कागज” का निर्माण पपीरस रीड की मज्जा को पतला करके शीट में किया गया था। जिन्हें 10 गज से अधिक लंबे स्क्रॉल बनाने के लिए एक साथ चिपकाया गया था।
  • सबसे विपुल लेखक: सर्वाधिक प्रकाशित पुस्तकों के लेखक एल. रॉन हबर्ड हैं जिनकी 1,084 रचनाएँ हैं। उनका पहला लिखित लेख 1934 में प्रकाशित हुआ था और उनका आखिरी लेख 2006 में प्रकाशित हुआ था।
  • सबसे युवा लेखक: डोरोथी स्ट्रेट केवल चार साल की थी जब उसने अपनी दादी के लिए दुनिया कैसे शुरू हुई लिखी और चित्रित की। दो साल बाद इसे आधिकारिक तौर पर प्रकाशित किया गया।
  • सबसे पुराना लेखक: दुनिया की सबसे उम्रदराज़ प्रकाशित लेखिका, बर्था वुड, 100 वर्ष की थीं, जब उनके संस्मरण फ्रेश एयर एंड फन: द स्टोरी ऑफ़ अ ब्लैकपूल हॉलिडे कैंप रिलीज़ हुई थी। उन्होंने 90 साल की उम्र में किताब शुरू की।
  • सर्वाधिक बिकने वाला लेखक अगाथा क्रिस्टी की मूर्ति: अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला लेखक विलियम शेक्सपियर और अगाथा क्रिस्टी के बीच का टाई है। अनुमान है कि दोनों ने कम से कम 2 बिलियन डॉलर की बिक्री की है। अगाथा ने 42 किताबें लिखीं; विलियम ने अपने जीवनकाल में 85 रचनाएँ लिखीं।
  • कुछ किताबी शब्द: यहां किताबों से संबंधित कुछ मजेदार शब्द दिए गए हैं जिन्हें हम साझा किए बिना नहीं रह सकते:
  • बिब्लियोस्मिया किताबों की गंध का प्यार है। यह ऐसी चीज़ है जो एक ई-रीडर आपको नहीं दे सकता।बिब्लियोफोबिया किताबों का डर है, जिसमें एक खास तरह की किताब पढ़ना, सार्वजनिक रूप से जोर से पढ़ना या यहां तक ​​कि सिर्फ किताब पकड़ना भी शामिल हो सकता है।
  • बिब्लियोफिलिया या बिब्लियोफिलिज्म किताबों का प्यार है। यदि आपको बिब्लियोफ़िलिया है, तो आपको बिब्लियोफ़िलिया के रूप में जाना जाता है। और यदि आप अत्यधिक पुस्तकप्रेमी हैं, तो आप एबिब्लियोफिलिया से पीड़ित हो सकते हैं, पढ़ने के लिए किसी चीज़ के ख़त्म हो जाने का डर।_

    पढ़ने के स्वास्थ्य लाभ

  • यदि आप नियमित रूप से पढ़ते हैं, तो आपको अल्जाइमर या मनोभ्रंश का निदान होने की संभावना ढाई गुना कम है।
  • यदि आप कथा प्रेमी हैं, तो आपमें दूसरों के प्रति सहानुभूति रखने की अधिक संभावना है।
  • यह पाया गया है कि पढ़ने से तनाव 68% तक कम हो जाता है।
  •  एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि दिन में कम से कम 30 मिनट पढ़ने से आपकी उम्र बढ़ सकती है। तो, पुस्तक लें और अपने स्वास्थ्य में सुधार करें!
  •  शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक यात्रा प्रदाता के रूप में, हम किताबों का जश्न मनाना पसंद करते हैं! किताबें सीखने, समझ पैदा करने और हमारी कल्पना से हमारी दुनिया और दुनिया की खोज के लिए एक बुनियादी निर्माण खंड हैं।

पुस्तकों को अधिक लोकप्रिय और उपयोगी बनाने हेतु हम क्या कर सकतें है:

  • जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगाँठ पर पुस्तकें भेंट कीजिये।
  • बुक क्लब शुरू करें या उसमें शामिल हों : इस दिन को बुक क्लब शुरू करने या उसमें शामिल होने के अवसर के रूप में उपयोग करें। यह किताबों के प्रति अपना प्यार साझा करने और पढ़ने के नए सुझाव ढूंढने का एक शानदार तरीका है।
  •  लाइब्रेरी के सदस्य बनें और उसके कार्यक्रमों में भाग लें।
  •  पुस्तकें दान करें : उन पुस्तकों को दान करने पर विचार करें जिनकी अब आवश्यकता नहीं है। यह दूसरों तक पढ़ने का आनंद फैलाने का एक शानदार तरीका है।
  • पढ़ने की चुनौती में शामिल हों : अपने आप को और अपने दोस्तों को एक समय सीमा के भीतर कई किताबें पढ़ने की चुनौती दें।
  • स्वतंत्र बुकस्टोर्स का समर्थन करें : एक स्वतंत्र बुकस्टोर से किताब खरीदें। ये स्टोर विविध और समृद्ध साहित्यिक समुदायों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • आभासी साहित्यिक कार्यक्रमों में भाग लें : कई किताबों की दुकानें आभासी घटनाओं की मेजबानी करती हैं, जैसे लेखक वार्ता, कविता पाठ और कहानी घंटे, जो आपके विश्व पुस्तक दिवस के अनुभव को समृद्ध कर सकते हैं।
  •  मुफ़्त ई-पुस्तकें खोजें : पुस्तक विक्रेताओं के ऑफ़र देखें जो अक्सर विश्व पुस्तक दिवस मनाने के लिए मुफ़्त ई-पुस्तकें पेश करते हैं। यह एक पैसा भी खर्च किए बिना नए लेखकों और शैलियों की खोज करने का एक शानदार तरीका है।
  •  पुस्तक-संबंधित शिल्प के साथ रचनात्मक बनें : बुकमार्क या अन्य पुस्तक-संबंधित शिल्प बनाकर कुछ DIY में गोता लगाएँ। यह दिन मनाने और अपने पढ़ने के क्षेत्र के लिए कुछ उपयोगी बनाने का एक व्यावहारिक तरीका है।
  • अपनी रुचि के विषय पर पुस्तक लिखें। अपनी कविताओं, अपने जीवन के संस्मरणों को लिखें और जीवन को रोचक बनाएं।
  • पुस्तकों का उपहार सर्वोत्तम उपहार है।
  • पुस्तकों का सम्मान करें, उन्हें सुरक्षित रखें और जब कोई आपसे मिलने आपके घर आये तो पुस्तकों पर चर्चा करें और उपहार में पुस्तकें दें।

शुभ विश्व पुस्तक दिवस!! 

लेखक : नरेन्द्र सिंह चौधरी, भारतीय वन सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. इनके द्वारा वन एवं वन्यजीव के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किये हैं.

Related Posts