डीएम कर्मेंद्र सिंह ने ग्राम सहदेवपुर सहवाजपुर में किसान के खेत में पहुॅचकर की क्रॉप कटिंग

by intelliberindia
हरिद्वार : जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह ने जनपद में धान की उत्पादकता जॉच हेतु स्वयं खेत में पहुॅचकर क्रॉप कटिंग की। जिलाधिकारी ने राजस्व, कृषि एवं सांख्यिकीय विभाग की टीम के साथ तहसील हरिद्वार के चयनित ग्राम सहदेवपुर सहवाजपुर की काश्तकार ममता पत्नी अनिल कुमार के खेत सं० 335 एवं काशतकार कुलवन्त सिंह के खेत सं० 22 में फसल धान पर रैण्डम पद्धति से योजित क्रॉप कटिंग प्रयोग के अन्तर्गत स्वयं धान की क्रॉप कटिंग की तथा अपने ही सामने धान की मढ़ाई कराकर वनज भी तुलवाया, जिसमें खेत सं० 335 में 12.720 किलोग्राम ग्राम तथा खेत सं० 22 में 15.380 किलोग्राम उपज प्राप्त हुई।
जिलाधिकारी ने किसानों से बोये गए बीज, उर्वरक, कीटनाशकों आदि के संबंध में जानकारियां ली। उन्होंने बताया कि जिले में क्रॉप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही फसलों के औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं। साथ ही इसके माध्यम से फसल बीमा योजना एवं कृषि उत्पादित संबंधित विभिन्न योजनाओं हेतु डाटा बेस भी तैयार किया जाता है। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को कृषकों के साथ मिलकर जनपद में उत्पादन को बढ़ाने के लिए नवीनतम तकनीकि के उपयोग बढ़ाने का प्रयास करने तथा समय-समय पर विभागों द्वारा स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
गौरतलब है कि जनपद हरिद्वार में खरीफ 2024-25 में धान की फसल की उत्तपादकता एवं उपज अनुमान लगाने हेतु जनपद स्तर पर न्याय पंचायतवार चयनित कुल 265 ग्रामों में नामित अधिकारियों द्वारा क्राप कटिंग कार्य किया जा रहा है। इस मौके पर उप जिलाधिकारी अजयवीर सिंह, सहायक भूलेख अधिकारी एवं अपर सांख्यिकी अधिकारी, उत्तम सिंह, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी एस०गुप्ता, राजस्व निरीक्षक रमेशचन्द्र, क्षेत्रीय राजस्व उप निरीक्षक हरेन्द्र रावत सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।







Related Posts