उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग के फाइनल में पहुंची यूपीसीएल और सीएमओ किंग्स

by intelliberindia
देहरादून : उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में दो मुकाबले खेले गये। पहले मुकाबले में गैर संचारी रोग- आज से थोड़ा कम, तेल चीनी और नमक थीम पर खेल रहे यूपीसीएल ने क्षय उन्मूलन- टीबी हारेगा, देश जीतेगा थीम पर मैच खेल रहे आयकर विभाग को 50 रन से हरा दिया। यूपीसीएल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 191 रन बनाए। उनकी बल्लेबाजी में एक बेहतरीन साझेदारी देखने को मिली, जिसमें खिलाड़ियों ने शानदार शॉट्स लगाकर विरोधी गेंदबाजों पर दबाव बनाया।
आयकर विभाग ने लक्ष्य का पीछा करते हुए संघर्ष किया, लेकिन यूपीसीएल की गेंदबाजी ने उन्हें रन बनाने से रोके रखा। आयकर विभाग की टीम 141 रन पर ही ढेर हो गई, जिससे यूपीसीएल ने 50 रन से मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह बनाई। यूपीसीएल की ओर से मुकेश कुमार ने शानदार गेंदबाजी कर चार ओवर में 31 रन देकर 4 विकेट चटाए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।
सेमीफाइनल मुकाबले में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद डॉ तृप्ति बहुगुणा, स्वास्थ्य सलाहकार द्वारा बताया गया की यह मैच गैर संचारी रोग (Non-Communicable Diseases) थीम पर खेला गया। उन्होंने बताया गैर संचारी रोग वे बीमारियाँ हैं, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलती, लेकिन ये स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालती हैं। इनमें मुख्य रूप से हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह, और फेफड़ों की बीमारियाँ शामिल हैं। इन रोगों के बढ़ते प्रकोप के कारण लोगों के जीवन स्तर पर भारी बोझ पड़ रहा है।
गैर संचारी रोगों के होने के कई कारक होते हैं, जिनमें शामिल है, अस्वस्थ जीवनशैली, शारीरिक गतिविधि की कमी, अस्वस्थ खान-पान और धूम्रपान जैसी आदतें। मानसिक तनाव, काम का दबाव, पारिवारिक समस्याएँ और सामाजिक असमानता। पर्यावरणीय कारक जिसमें प्रदूषण और हानिकारक रसायनों का बढ़ता उपयोग है।
वहीं सेमीफाइनल के दूसरे मुकाबले में शिशु स्वास्थ्य- ओ.आर.एस. का घोल पिलाओ, डायरिया को दूर भगाओ थीम पर खेल रहे सी.एम.ओ. किंग्स 11 ने संपूर्ण टीकाकरण- समझदारी दिखाएं, बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण करवाएं थीम पर खेल रहे एन.एच.एम. वॉरियर्स को 5 विकेट से हराया।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एन.एच.एम. वॉरियर्स ने बीस ओवर में महज 121 रन बनाए। जिसके जवाब में सी.एम.ओ. किंग्स 11 ने 16.2 ओवर में लक्ष्य का पीछा करते हुए 5 विकेट से मैच अपने नाम किया। उनकी टीम की ओर से अभिमन्यु सिंह मैन ऑफ द मैच बने। इसी के साथ सी.एम.ओ. किंग्स 11 ने फाइनल में प्रवेश किया।
उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला गैर संचारी रोग- आज से थोड़ा कम, तेल चीनी और नमक थीम पर खेल रहे यूपीसीएल और शिशु स्वास्थ्य- ओ.आर.एस. का घोल पिलाओ, डायरिया को दूर भगाओ थीम पर सी.एम.ओ. किंग्स 11 के बीच रविवार को 11 बजे महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण यूट्यूब चैनल सेट स्पोर्ट्स पर लाइव प्रसारित किया जाएगा।

Related Posts