डीएम कर्मेन्द्र सिंह ने मैन्युअल स्कैवेंजर्स के संबंध में स्वच्छकार विमुक्ति की बैठक आयोजित, दिए निर्देश

by intelliberindia
हरिद्वार : जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह ने मैन्युअल स्कैवेंजर्स के (मैला ढोने वाले) के संबंध में स्वच्छकार विमुक्ति की बैठक जिला कार्यलय सभागार में संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी स्थान पर मैन्युअल स्कैवेंजर्स हो रहा हो तो उसकी जानकारी दी जाये और हर एक स्वच्छता कर्मी को सेफ्टी किट दी जाए, जिसमें कैप, जैकेट, मास्क,बूट,ग्लब्स शामिल हों।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि जनपद में आयोजित होने वाले विभिन्न मेलों में बनाए जाने वाले अस्थाई शौचालय के लिए पर्याप्त मात्रा में कर्मचारी तैनात हो ताकि लोग खुले में शौच न कर सकें। जिलाधिकारी ने नगर निगम, नगर पंचायत, जल संस्थान के अधिकारियों को मैन्युअल स्कैवेंजर्स के (मैला ढोने वाले) सर्वे की रिपोर्ट नमस्ते पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिये कि रेल की पटरी, खुले स्थानों आदि से से मैला हटाने वाले स्वच्छकारों को भी मैन्युअल स्कैवेंजर्स में शामिल किया जाये।
बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी टी आर मलेठा ने बताया कि नगर निगम,नगर पंचायत क्षेत्रो में मैन्युअल स्कैवेंजर्स (मैला ढोने वाले) कोई नहीं है,  बैठक में स्वच्छकार विमुक्ति समिति के सदस्य राजेंद्र श्रमिक और रमेश भटेजा भी मौजूद रहे। बैठक में एडीएम पीएल शाह, एसएनए रवींद्र कुमार दयाल, एसएनए रुड़की एसपी गुप्ता, ईओ लक्सर हेमंत कुमार, ईओ भगवानपुर सुरेंद्र कुमार, ईओ मंगलौर नौशाद,ईओ शिवालिक नगर सुभाष कुमार मौजूद रहे।

Related Posts