एसएफए चैंपियनशिप 2024 : लक्ष्य चौहान व मयंक पुंधीर ने भाला फेंक स्पर्धाओं में बनाया अपना दबदबा

by intelliberindia
देहरादून : सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल के लक्ष्य चौहान और ओलंपस हाई निरंजनपुर स्कूल के मयंक पुंधीर ने शनिवार को एसएफए चैंपियनशिप 2024 में क्रमश: अंडर-16 और अंडर-18 लड़कों के वर्ग में भाला फेंक स्पर्धा में अपना दबदबा बनाया। अंडर-16 वर्ग में चौहान ने 33.22 मीटर भाला फेंका, जो ओलंपस हाई स्कूल के हेमंत सैनी से लगभग 10 मीटर अधिक था, जिन्होंने 22.83 मीटर की दूरी तय की। समर वैली स्कूल के अग्रिम शर्मा ने इस स्पर्धा का कांस्य पदक जीता। एसएफए चैंपियनशिप में इस साल 395 स्कूलों के 3 से 18 वर्ष की आयु के 16,354 एथलीट भाग ले रहे हैं, जो छह स्थानों पर 19 खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।
चैंपियनशिप स्पोर्ट्स फॉर ऑल (एसएफए) की जमीनी स्तर के खेलों को पेशेवर बनाने, संगठित करने और उनसे पैसे कमाने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य देश भर में खेलों को महत्व देने और उनमें निवेश करने वाली संस्कृति को बढ़ावा देना है। इस साल की चैंपियनशिप 15 अक्टूबर तक चलेगी, जिसमें देहरादून भर से प्रतिभागी भाग ले रहे हैं  और इन्ही में से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं की तलाश की जा रही है। 
हालांकि, ओलंपस हाई स्कूल ने अंडर-16 वर्ग में निराशा की भरपाई की, जब मयंक पुंधीर ने निर्मल आश्रम स्कूल के गौरव पुंधीर को हराया। मयंक ने 31.75 मीटर की दूरी तय की, जबकि गौरव केवल 29.96 मीटर तक भाला फेंक पाए। दिल्ली पब्लिक स्कूल रुड़की के यश त्यागी ने 24.75 मीटर की दूरी तय करके कांस्य पदक जीता। अंडर-14 फेंसिंग श्रेणी में प्रतिभा के रोमांचक प्रदर्शन में, अक्षित कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता। उसके बाद दक्ष नेगी ने रजत और प्रखर भट्ट ने कांस्य पदक जीता। 
अंडर-17 सेबर महिला वर्ग में आकांक्षा राठी ने स्वर्ण पदक जीतकर बढ़त बनाई, जबकि अपर्णा नेगी और अदिति राठी ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता। अंडर-14 सेबर बॉयज वर्ग में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली, जिसमें वंश राठी ने स्वर्ण, अनुराग धनियाल ने रजत और ऋषित राणा ने कांस्य पदक जीता। अंडर-12 सेबर बॉयज वर्ग में आयुष्मान भट्ट ने स्वर्ण पदक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, उसके बाद अनुमान राठौर ने रजत और जयदीप ने कांस्य पदक जीता। इसी तरह अंडर-17 गर्ल्स वर्ग में नंदिता रावत ने स्वर्ण पदक जीता, उनके ठीक पीछे शिक्षा राणा ने रजत और मिनिषा भट्ट ने कांस्य पदक जीता। अंत में अंडर-17 एपी बॉयज वर्ग में सूर्यांश ने स्वर्ण पदक जीता, रुद्राक्ष राणा ने रजत और भानु घारिया ने कांस्य पदक जीतकर दिन का समापन किया।
 

Related Posts