चमोली : राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत दो दिवसीय महिला एव बाल सभा का क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

by intelliberindia

नंदानगर (चमोली)। चमोली जिले के नंदानगर विकासखंड के सभागार में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत गीताशा सोसायटी के माध्यम से आयोजित दो दिवसीय महिला सभा एवं बाल सभा के लिए विकासखंड स्तरीय क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम का सोमवार को समापन हो गया है।

मास्टर ट्रेनर पुष्पा चौहान ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायत विकास योजना के तहत महिला सभा और बाल सभा के माध्यम से बिना किसी लागत के प्रस्ताव तैयार करने की प्रक्रिया को समझाना था। प्रतिभागियों को बताया गया कि किस प्रकार से इन सभाओं के माध्यम से योजनाएं बनाई जा सकती हैं, जिससे ग्राम पंचायतों का समग्र विकास संभव हो सके। उन्होंने कहा कि गांव की तमाम योजनाऐं बनायी जाती है लेकिन उनमें बाल सभाओं और महिला सभाओं की भी प्रतिभागिता हो और उनके विकास के लिए भी योजनाऐं बने विकास में सभी की भागेदारी सुनिश्चित हो। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के माध्यम से महिला सभा और बाल सभाओं को योजनाओं के लिए प्रस्ताव बनाने की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को विभिन्न प्रक्रियाओं, तकनीकों और रणनीतियों की जानकारी दी गई, जिससे पंचायत स्तर पर स्वराज का संकल्प और अधिक मजबूत हो सके।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी बिल्लेश्वर पंत, सहायक पंचायत विकास अधिकारी  मनोज कुमार, उदय सिंह राणा, देवेश उनियाल, प्रदीप राणा, विनीता रावत, हुकुम सिंह बिष्ट, गीताशा सोसायटी की सचिव बबिता भट्ट, मास्टर ट्रेनर पुष्पा चौहान, सरोज आदि ने जानकारी दी।

Related Posts