चमोली : पंचायती राज विभाग की ओर से ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

by intelliberindia

थराली (चमोली)। चमोली जिले के थराली में पंचायती राज विभाग उत्तराखंड की ओर से श्री बद्रीनाथ सर्जनात्मक समिति के तत्वावधान में  ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों, स्वंय सहायता समूहों का दो दिवसीय प्रशिक्षण सोमवार से शुरू हो गया है।

पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण का विषय “महिला एवं बाल हितेषी पंचायत“ रखा गया है। जिसका उद्देश्य पंचायत प्रतिनिधियों को महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित करना है। दो दिवसीय इस प्रशिक्षण का उद्घाटन करते हुए खंड विकास अधिकारी मोहन प्रसाद जोशी ने कहा कि पंचायतों को सशक्त करने के लिए बच्चों एवं महिलाओं के हित की बात आवश्यक है। बद्रीनाथ सृजनात्मक समिति के मुख्य कार्यकारी एसके सती ने कहा कि सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पंचायतों का महिला एवं बाल हितैषी होना आवश्यक है।

मुख्य प्रशिक्षक रमेश चंद्र थपलियाल ने कहा कि पंचायत को अपनी योजनाएं इस तरह से बननी चाहिए कि उसमें महिलाओं और बच्चों के विषय भी कार्य योजना में सम्मिलित हों। महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए पंचायत की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य पंचायत प्रतिनिधियों को महिला एवं बाल विकास के प्रति संवेदनशील बनाना और उन्हें अपने क्षेत्र में महिलाओं और बच्चों के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित करना है। इस मौके पर प्रशिक्षक लखपत सगोई, एडीओ पंचायत गंगा सिंह गुसाई, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी नरेश कुमार चंदोला आदि मौजूद थे।

Related Posts