हरिद्वार : प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के अंतर्गत जिले के 04 गाँवो के 2838 व्यक्ति होंगे लाभांवित – डीएम कर्मेन्द्र सिंह

by intelliberindia
हरिद्वार : जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के अन्तर्गत जनपद हरिद्वार से 4 ग्रामों- ग्राम पंचायत लालढ़ांग के ग्राम लालढ़ांग, रसूलपूर मीठीबेरी के ग्राम रसूलपुर मीठीबेरी, समसपुर कटेवड के ग्राम जसपुर चमरिया तथा गैण्डीखाता के ग्राम गैण्डीखाता का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्श 2011 की जनगणना के अनुसार बुक्सा आबादी के 2838 व्यक्ति लाभांवित होंगे।
उन्होंने के उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा स्वीकृत की गई प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के द्वारा देश के 549 जनपदों  के 2740 विकास खण्डों के 63 हजार से अध्कि जनजातीय बाहुल्य ग्रामों में निवासरत 5 करोड़ से ज्यादा जनजातीय जनों को लाभांवित किया जायेगा। मिशन के तहत 17 विभागों के 25 इन्टरवेंशन के माध्यम से कमजोर जनजातीय समूहों का विकास किया जायेगा। अभियान के तहत अगले पाचं वर्शों में जनजातीय बाहुल्य ग्रामों में आधारभूत ढ़ांचे का विस्तार, वित्तीय सशक्तिकरण, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वस्थ जीवन शैली आदि को बढ़ावा दिया जाये।

Related Posts