यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों पर करें सख्त कार्यवाही – डीएम डॉ. आशीष  चौहान

by intelliberindia

पौड़ी : सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारी, परिवहन व पुलिस विभाग को शराब पीकर वाहन चलाने वालें चालकों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

शुक्रवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने रेलवे के अधिकारियों को पौड़ी-देवप्रयाग मोटर मार्ग का शेष कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिवहन विभाग को 15 साल पुराने निजी वाहनों की फिटनेस जांच के निर्देश दिए हैं। वहीं परिवहन विभाग द्वारा इसी वर्ष माह जुलाई व अगस्त में 185 निजी वाहनों की फिटनेस की जांच की गई है। जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग को वाहनों की चेकिंग करते हुए शराब पीकर वाहनों का संचालन करने वाले वाहन चालकों पर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

साथ ही उन्होंने पुलिस विभाग को कहा कि हेलमेट का प्रयोग नहीं करने व वाहन चलाते समय फोन का उपयोग करने वालों पर सख्त चालानी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने परिवहन विभाग व लोनिवि के अधिकारियों को नव निर्मित मार्गों का संयुक्त रूप से निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिससे उन मार्गों पर समय से वाहनों की आवाजाही की जा सकेगी। जिलाधिकारी ने इसी वर्ष जनवरी माह में चीला बैराज के पास हुई वाहन दुर्घटना की मजिस्ट्रियल जांच करने के निर्देश उपजिलाधिकारी यमकेश्वर को दिये।

 बैठक में बताया कि माह जनवरी से माह अगस्त, 2024 में ओवरलोडिंग, ओवर स्पीड, नशे में वाहन संचालन, मोबाइल उपयोग, सीट बेल्ट सहित अन्य में परिवहन विभाग द्वारा 9975 चालान व पुलिस विभाग द्वारा 24272 चालान किये गये। माह जनवरी से अगस्त माह तक जनपद में 31 वाहन दुर्घटनाग्रस्त हुई जिसमें 28 की मृत्यु व 75 लोग घायल हुए। जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु नियमित रूप से चैकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन स्थलों पर अधिक दुर्घटनाएं हुई हैं उन स्थलों को चिन्हित करें, जिससे उन क्षेत्रों के मार्गो पर सुधारीकरण कार्य किया जा सकेगा। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट दीपक रामचंद्र सैठ, अधिशासी अभियंता लोनिवि दिनेश बिजल्वाण, आरटीओ द्वारिका प्रसाद व शशि सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Posts