चमोली : कृषि गोष्ठी में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

by intelliberindia

पोखरी (चमोली)। चमोली जिले के पोखरी में कृषि विभाग की ओर से आत्मा परियोजना के तहत आयोजित कृषि गोष्ठी में काश्तकारों को प्राकृतिक खेती साथ ही सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

पोखरी के ब्लॉक सभागार में आयोजित कृषि गोष्ठी में खंड कृषि अधिकारी हरिश टम्टा ने किसानों को केंद्र और राज्य सरकार की ओर से चल रही योजनाओं की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा सरकार की ओर से किसान पारदर्शी योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसी योजनाऐं चलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती के लिए काश्तकारों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिसके लिए काश्तकारों को जैविक खाद उपलब्ध करवायी जा रही है। उन्होंने कहा किसानों को अपने उत्पादों को बढ़ाने के लिए रासायनिक खाद और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव से बचना चाहिए। सभी कृषकों को अपनी भूमि में मृदा का परीक्षण करने की सुविधा भी सरकार की ओर से दी जा रही है।

कार्यक्रम में उद्यान अधिकारी मनोज पुंडीर ने कृषकों को उत्तम प्रजाति के फलदार पौधा का उद्यान विभाग ने निशुल्क वितरण किया गया। इस दौरान उन्होंने कृषकों को उत्तम प्रजाति के बीजों और फसल बीमा के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर खंड कृषि अधिकारी हरिश टम्टा, मनोज पुंडीर, अनिल सिंह आदि मौजूद थे।

Related Posts