उत्तरकाशी के गाजणा क्षेत्र मे हुये हत्या के प्रकरण का पुलिस ने किया खुलासा, अभियुक्त को 24 घण्टे के अंदर किया गिरफ्तार

by intelliberindia
उत्तरकाशी (कीर्ति निधि सजवाण): गाजणा पट्टी के ग्राम ठाण्डी निवासी रविन्द्र के द्वारा कोतवाली उत्तरकाशी पर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा अपने बडे भाई जयपाल नेगी की हत्या के सम्बन्ध मे एक लिखित रिपोर्ट दी गयी थी, रिपोर्ट के आधार पर पुलिस द्वारा मामले में बीते 9 सितम्बर 2024 को कोतवाली उत्तरकाशी पर हत्या की धारा 103 (1) भारतीय न्याय संहिता के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया। 
मामला  पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी  के संज्ञान में आते ही उनके द्वारा उक्त मामले की गम्भीरता को देखते हुये केस के अनावरण तथा अभियुक्त की त्वरित गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधिकारियों को कडे निर्देश दिये गये। मामले के अनावरण हेतु पुलिस उपाधीक्षक उत्तरकाशी  के निकट पर्यवेक्षण तथा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली, अमरजीत सिंह के नेतृत्व में एक पुलिस टीम गठित की गयी। पुलिस टीम द्वारा CCTV फुटेज, घटनास्थल का निरीक्षण, घटना स्थल के आस-पास के लोगों व संदिग्धों से पूछताछ व बयान तथा खोजबीन व पुछताछ करते हुये संकलित किये गये साक्ष्यों के आधार पर कल 10 सितम्बर 2024 को मामले का सफल अनावरण करते हुये हत्या के प्रकरण मे प्रकाश मे आए अभियुक्त राजेन्द्र नेगी उम्र 35 वर्ष ठंडी को कल रात्रि में उत्तरकाशी तांबाखाणी से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में अभियुक्त राजेन्द्र के द्वारा बताया गया कि “मृतक जयपाल वह एक ही गांव के रहने वाले हैं तथा दोनों अच्छे दोस्त थे। 2 सितम्बर 2024 को दोनों ने एक साथ स्थानीय होटल में शराब पी थी, शराब के नशे में दोनों मे धौंतरी, कमद पुल पर झगड़ा हो गया था, मारपीट के दौरान उसने मृतक जयपाल को पुल से धक्का दे दिया, जिससे मृतक की जलकूर नदी में गिरने से मृत्यु हो गयी”।
बता दे कि मृतक जयपाल का शव उसके परिजनों को गत 04 सितम्बर 2024 को कमद पुल से करीब डेढ किलो मीटर आगे चलगढी नामक स्थान पर जलकूर नदी में दिखा था, जिस पर उनके द्वारा पुलिस को सूचना दी गयी थी, पुलिस व एस0डी0आर0एफ0 की टीम द्वारा शव को नदी से बरामद कर पंचायतनामा की कार्यवाही गयी थी, इस मामलेमे कुछ दिन बाद परिजनों की रिपोर्ट के आधार पर कोतवाली उत्तरकाशी पर हत्या का मामला दर्ज किया गया था। मुकदमा दर्ज होने के उपरांत उत्तरकाशी पुलिस टीम द्वारा तेजगति से  कार्यवाही करते हुये मात्र 24 घण्टे के अंदर हत्या का खुलासा कर अभियुक्त गिरफ्तार किया गया।
प्रकरण में अग्रिम विधिक कार्यवाही जारी है, अभियुक्त के आपराधिक इतिहास की जानकारी जुटाई जा रही है, आज अभियुक्त को  न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी द्वारा हत्या का खुलासा व गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम की सराहना करते हुये उत्साहवर्धन हेतु टीम को 2500 रु0/ के पारितोषिक से सम्मानित किया गया। 

पुलिस टीम

  1.  अमरजीत सिंह- प्रभारी निरीक्षक कोतवाली उत्तरकाशी
  2. उ0नि0  दीपक सिंह रावत
  3. उ0नि0  राजेश
  4. अ0उ0नि0  सुनील तोमर
  5. हे0का0 शिवकुमार
  6. हे0का0  गोविन्द सिंह गुसांई
  7. का0 संजय 
  8. का0  संतोष सिंह रिजर्व पुलिस लाईन उत्तरकाशी ( फील्ड यूनिट टीम सदस्य )


Related Posts