कांग्रेस ने प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि व सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर दी श्रद्धांजलि

by intelliberindia
 
कोटद्वार। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को कांग्रेस कार्यालय में देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी व देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की । कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि इंदिरा गांधी को आधुनिक भारत के इतिहास में सबसे सशक्त महिलाओं में गिना जाता है।
वे शुरुआती समय में राजनीति में औपचारिक रूप से शामिल हुई और पिता जवाहर लाल नेहरू के कार्य में उनका हाथ बटाती रहीं। बाद में पिता के निधन के बाद कांग्रेस पार्टी की बागडोर संभाली। उन्हें देश की पहली महित प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला, तो अपने कार्यकाल में उन्होंने बड़े और दमदार फैसले लिए। इन फैसलों में बैंकों का राष्ट्रीयकरण, हरित क्रांति व प्रिवीपर्स की समाप्ति सहित कई फैसले शामिल हैं। वहीं देश के पहले गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल ने देश की आजादी के बाद रियासतों का विलयीकरण कर अखंड निर्माण किया। कहा कि आज भी उन्हें देश को एकजुट करने वाल व्यक्ति के रूप में याद किया जाता है।
श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में महानगर अध्यक्ष संजय मित्तल, कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीन रावत, यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष विजय रावत, जिलाध्यक्ष विनोद डबराल, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष रश्मि पटवाल, केशर सिंह चौहान, बलबीर सिंह रावत, महानगर महिला अध्यक्ष सुधा असवाल, गुड्डू चौहान, भारत सिंह नेगी और प्रवेश रावत सहित अन्य कार्यकर्ता शामिल रहे।

Related Posts